लिविंग रूम में सोफा लगाने के विचार Ideas to place the sofa in the living room

लिविंग रूम में सोफा लगाने के विचार Ideas to place the sofa in the living room

सोफा, लिविंग रूम का स्टार पीस है और जगह का अधिकतम लाभ उठाने के लिए इसे उचित रूप से रखना चाहिए। यहां हम आपको लिविंग रूम में सोफा लगाने के विचारो पर चर्चा करेंगे ।

दीवार से सटा हुआ सोफा (Sofa attached to the wall)

सोफे को दीवार से सटा कर लगाना सबसे आम तरीकों में से एक है, खासकर अगर लिविंग रूम छोटा है। चूंकि यह दीवार से सटा हुआ एक भारी टुकड़ा है, यह कम जगह लेता है और सेंटर टेबल और रास्ता के लिए जगह बना देता है । और दोस्तों या परिवार के साथ आराम से बेठने या टेलीविजन देखने के लिए एक आदर्श वातावरण बनाता है।

कॉरिडोर बनाने के लिए सोफ़ा की स्थिति (Sofa positioned to create a hallway)

सोफा को लिविंग रूम में रखने का यह तरीका तब लागू होता है जब सोफा फ्रीस्टैंडिंग हो और एक मार्ग क्षेत्र को परिभाषित करता हो। लिविंग रूम में सोफे रखने, चाहे वह रैखिक(linear) सोफा हो, कोने वाला(corner) सोफा या चेज़-लॉन्ग(chaise-longue) सोफा हो , लिविंग रूम में विभिन्न वातावरण बनाता है। फर्नीचर के पीछे कम से कम 90 सेमी की चौड़ी जगह रास्ते के लिये छोड़ी जानी चाहिए। इस तरह एक तरफ आराम करने की जगह होगी जहा आप सोफा लगा सकते है और दूसरी तरफ खुला रास्ता मिल जाएगा।

एल आकार का सोफा (L shaped sofa)

सोफे को एल आकार में रखना आयताकार कमरे के लिए उपयुक्त है। इसे दीवार के पास रखने से सामने डाइनिंग टेबल के लिए जगह बन जाएगी। यह कमरे को विभाजित करके दो से ज्यादा बना देता है। यदि कमरे/ लॉबी में खिड़की है तो सोफ़े को खिड़की के सामने रख दे जिससे आप दृश्यों का बेहतर आनंद ले सकते हैं। टेलीविजन को निचला कैबिनेट पर रखे जिससे टेलीविज़न देखने का अनुभव अच्छा हो।

सोफे के पीछे संलग्न कैबिनेट के साथ (With a cabinet attached to the back of the sofa)

यदि आप सोफे को फ्री-स्टैंडिंग स्थिति में रखना चाहते हैं, तो आप फर्नीचर जैसे: साइडबोर्ड, बेंच, लो शेल्फ का लाभ उठा सकते हैं । यह बड़े कमरों के लिए और कमरे की सजावट को एक सुंदर और परिष्कृत स्पर्श देने के लिए एक आदर्श संसाधन है।

खिड़की के सामने (In front of the window)

सोफा को लिविंग रूम में रखने का एक और विचार/आइडिया है कि आधी ऊंचाई वाली खिड़की के सामने रख सकते है।

सोफे को अंगूठी के चारों ओर रखें Place the sofa around the fireplace

आपके पास घर में अंगूठी है, तो इसके चारों ओर सोफा लगाना एक अच्छा आइडिया हो सकता है। अंगूठी गर्म वातावरण बनाएगा और आप सर्दियों मे इसके चारों और सोफ़े लगाकर आराम से बेठकर गर्म वातावरण का आनंद ले सकते है। यदि आपके पास पर्याप्त जगह नहीं है, तो एल मॉडल या दो सोफे रखें।

लिविंग रूम में दो सोफा लगाने के विचार (Ideas to place two sofas in the living room)

लिविंग रूम में दो सोफे रखना आम बात है, भले ही केवल दो लोग रहते हों, ताकि हर एक का अपना सोफा हो और आराम से लेट सकें। सोफे को “एल” में रखना सबसे आम परचलन में से एक है। बहुत अधिक सजावट के बजाय साधारण सजावट का विकल्प चुनें।

दूसरा तरीका यह है कि सोफे को एक-दूसरे के सामने रखें। आप एक जैसे डिज़ाइन या अलग-अलग डिज़ाइन के लगा सकते हैं।

लिविंग रूम में एक कोने के सोफे को कैसे एकीकृत करें (How to integrate a corner sofa in the living room)

कॉर्नर सोफा बहुत बहुमुखी(versatile) हैं, क्योंकि आप एक कोने पर बेठ कर पूरे कमरे का दृश्य का लाभ उठा सकते है।

कॉर्नर सोफा अधिक जगह लेता है। आम तौर पर इसे कमरे के एक कोने में रखा जाता है, लेकिन आप इसे कही भी रख सकते है । आप इसे बड़े कमरे मे या लॉबी मे रख सकते है जो बड़े कमरे को दो भागों मे विभाजित कर देगा।

सोफा लिविंग रूम का मुख्य हिस्सा है, जिसमें अन्य फर्नीचर और सामान भी रखा होता हैं।

Leave a Reply

Scroll to Top